Israel Hamas War:गाजा में मानवीय मदद की कोशिशें तेज, बाइडन ने इस्राइल और फलस्तीनी शीर्ष नेताओं से की बात

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

israel hamas war usa president joe biden calls benjamin netanyahu palestine president

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन
– फोटो : PTI

विस्तार

गाजा पट्टी में इस्राइल के हमले तेज होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बीत की। टेलीफोन पर हुई बातचीत में बाइडन ने फलस्तीनी राष्ट्रपति से इस्राइल पर हुए हमास के हमले की निंदा की और कहा कि हमास फलस्तीन के लोगों के अधिकारों और आत्मनिर्णय के अधिकारों के लिए नहीं लड़ रहा है। 

बाइडन ने इन मुद्दों पर की चर्चा

वहीं नेतन्याहू ने बाइडन को युद्ध के हालातों के बारे में जानकारी दी और बाइडन ने इस्राइल को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर बताया कि दोपहर में राष्ट्रपति बाइडन ने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और इस्राइल के प्रति समर्थन जताया। राष्ट्रपति बाइडन ने नेतन्याहू को अमेरिकी सैन्य मदद के बारे में बताया और किसी अन्य देश के इस संघर्ष में शामिल होने पर इस्राइल को खुलकर सहायता देने की बात भी कही। बाइडन ने नागरिकों को भोजन, पानी और चिकित्सा मदद तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र, मिस्त्र, जॉर्डन, इस्राइल के साथ समन्वय बनाने पर चर्चा की। बाइडन ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी प्रयासों के अपने समर्थन की पुष्टि की। बाइडन ने सभी देशों से हमास के क्रूर अत्याचारों की निंदा करने की जरूरत पर जोर दिया। 

चीनी विदेश मंत्री से ब्लिंकन ने की बात

वहीं फलस्तीन के राष्ट्रपति अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति को बताया कि किस तरह से आम नागरिकों की मदद के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बाइडन ने मानवीय मदद के काम में फलस्तीनी राष्ट्रपति को पूर्ण समर्थन देने का वादा किया। अमेरिका ने मानवीय मदद के लिए संयुक्त राष्ट्र, मिस्त्र, जॉर्डन और इस्राइल के साथ मिलकर किए जा रहे कामों की भी फलस्तीनी राष्ट्रपति को जानकारी दी। बाइडन ने दोनों देशों के नेताओं से कहा कि वह इस संघर्ष को बढ़ने से रोकें। इस्राइल, गाजा पट्टी में अपने सैनिकों को उतारने की तैयारी कर रहा है, ऐसे में अमेरिका ने विभिन्न देशों के साथ बातचीत तेज कर दी है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीनी विदेश मंत्री से भी इस मुद्दे पर बात की। 

Source link

Leave a Comment

  • 7k Network
  • Traffic Tail
  • UPSE Coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer